• fulldetail

देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी Flipkart जल्द ही eBay.in को बंद कर रही है:

24 July 2018 | 12.39 PM

नई दि‍ल्ली:फ्लि‍पकार्ट बीते एक साल से eBay को ऑपरेट कर रही है। वहीं, अब माना जा रहा है कि‍ eBay जल्द ही भारत में दोबारा से लॉन्च होगी। फ्लि‍पकार्ट के चीफ एक्जि‍क्युअटि‍व कल्यािण कृष्णंनमूर्ति‍ ने कर्मचारि‍यों को एक ईमेल में कहा कि‍ कंपनी रीफर्बि‍शड गुड्स को बेचने के लि‍ए नया प्लेटफॉर्म लॉन्च करेगी।


रीफर्बि‍शड गुड्स के लि‍ए लॉन्च होना नया प्लेटफॉर्म

ईमेल में कहा गया कि‍ eBay के साथ हमारे अनुभव के आधार पर हम रीफर्बि‍शड गुड्स के साथ बि‍ल्कुल नया प्ले‍टफॉर्म लॉन्च करेंगे। यह एक बड़ा मार्केट है जि‍सपर अनऑर्गेनाइज्ड मार्केट का कब्जा है। उन्होंने कहा कि‍ फ्लि‍पकार्ट के कस्टेमर बेस और F1 इंफो सॉल्यूेशंस एंड सर्वि‍सेज का हमारे ग्रुप पोर्टफोलि‍यो में होने से, मुझे वि‍श्वा‍स है कि‍ हम रीफर्बि‍शड की बड़ी रुकावट - वि‍श्वास और सहुलि‍यत का नि‍पटारा कर सकते हैं।

दोबारा लॉन्च होगा eBay

मई में eBay ने कहा था कि‍ उन्होंने फ्लि‍पकार्ट के साथ स्ट्रैटजि‍क पार्टनरशि‍प को खत्म करने और eBay इंडि‍या को रीलॉन्चि करने का फैसला लि‍या है। eBayइंडि‍या को क्रॉस बोर्डर ट्रेड पर फोकस कि‍या जाएगा। eBay ने बयान में कहा था कि‍ ट्रांजैक्शसन पूरा होने के साथ-साथ हम फ्लि‍पकार्ट के साथ अपने मौजूदा स्ट्रैगटजि‍क रि‍श्ते को भी खत्म करेंगे। इसमें फ्लि‍पकार्ट के साथ हमारे कमर्शि‍यल एग्रीमेंट्स और फ्लि‍पकार्ट के eBay.in ब्रांड को यूज करने वाले लाइसेंस को पूरा करना शामि‍ल है।


14 अगस्त से eBay.in पर नहीं होगा लेन-देन

रीफर्बि‍शड प्रोडक्ट्स के लि‍ए नई वेबसाइट को लॉन्च करने के तहत कंपनी eBay.in पर 14 अगस्त 2018 से सभी कस्टंमर ट्रांजैक्शन को बंद कर देगी। कृष्णअनमूर्ति‍ ने यह भी कहा कि‍ हमारा प्रयास रहेगा कि‍ eBay.in के सभी सेलर्स और कस्टीमर्स समय के साथ-साथ नए प्लेटफॉर्म पर चले जाएं। नया प्लेटफॉर्म फ्लि‍पकार्ट से अलग होगा और यह अलग तरह के कस्टथमर्स को टारगेट करेगा। उन्होंने कहा कि‍ हम इस नए स्वतंत्र ब्रांड में इन्वेऔस्टत करने के लि‍ए प्रति‍बद्ध हैं।


बीते साल फ्लि‍पकार्ट ने eBay.in को खरीदा था

फ्लि‍पकार्ट ने बीते साल eBay इंडि‍या का ऑपरेशन खरीदा था। साल 2017 में 1.4 अरब डॉलर के फंडिंग राउंड में माइक्रोसॉफ्ट, टेनसेंट और eBay ने हि‍स्सा लि‍या था। जिसमें से करीब 50 करोड़ डॉलर फ्लि‍पकार्ट में इन्वेस्ट हुए थे और eBay के इंडिया ऑपरेशन के 22 करोड़ डॉलर की वैल्यू वाले शेयर्स फ्लि‍पकार्ट को बेचे गए थे।


2004 में भारत आई थी eBay

साल 2004 में eBay ने भारतीय बाजार में एंट्री की थी। eBay ने न्यूॉज कॉर्प की कंपनी Bazee. Com को खरीदा था। हालांकि‍, eBay को फ्लि‍पकार्ट और अमेजन इंडि‍या का मुकाबला करने में मुश्किू‍लों का सामना करना पड़ा। eBay ने दूसरी ई-कॉमर्स कंपनी स्नैंपडील में भी 2013 में हि‍स्सा खरीदा था लेकि‍न इस साल फरवरी में कंपनी ने स्नैपडील से अपना इन्वेनस्टमेंट बाहर नि‍काल लि‍या।

Comment Here