• fulldetail

दिल्ली उपचुनाव रिजल्ट : बवाना सीट पर कांग्रेस-आप में जोरदार टक्कर

28 August 2017 | 12.57 PM

नई दिल्ली: दिल्ली के बवाना विधानसभा सीट पर हुए उप चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है. अब तक के रूझान में कांग्रेस पहले, आम आदमी पार्टी दूसरे और बीजेपी उम्मीदवार तीसरे नंबर पर है. 10 राउंड वोटों की गिनती हो गई है. बवाना विधानसभा सीट के लिए उप चुनाव 23 अगस्त को हुआ था और यहां केवल 45 फीसदी मतदान ही हुआ.


चुनाव से पहले इस सीट पर, सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी, भाजपा और कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला बताया जा रहा था. तीनों दलों को अनुसूचित जाति के उम्मीदवार के लिए आरक्षित इस सीट पर विजय पताका फहराने का भरोसा है.


इस सीट पर पहली बार वीवीपीएटी (वोटर वेरिफाएबल पेपर ऑडिट ट्रेल) वाली इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों का उपयोग मतदान के लिए किया गया.


मतदाताओं की संख्या के लिहाज से दिल्ली की सबसे बड़ी विधानसभा सीट बवाना में 23 अगस्त को जब मतदान हुआ तो मात्र 45 फीसदी मतदाताओं ने ही अपने मताधिकार का उपयोग किया. वर्ष 2015 के विधानसभा चुनाव में यहां 61.83 फीसदी मतदान हुआ था.


70 सदस्यीय दिल्ली विधानसभा में आप के विधायकों की संख्या 65 और भाजपा के विधायकों की संख्या 4 है.


बवाना सीट पर कुल मतदाता 2.94 लाख हैं जिनमें से 1,64,114 पुरूष और 1,30,143 महिला मतदाता हैं. तीसरे लिंग के मतदाताओं की संख्या 25 है. इस विधानसभा सीट के तहत आने वाले 379 मतदान केंद्रों में मतदान शांतिपूर्वक हुआ था.


अधिकारियों के अनुसार, मतदान के दौरान एक ईवीएम और 17 वीवीपीएटी मशीनों में गड़बड़ी आई और उन्हें तत्काल बदल दिया गया.

Comment Here