• fulldetail

ग्राहक उठायेंगे फायदा ई-कॉमर्स कंपनियों के ऐलान-ए-जंग में :

12 September 2017 | 1.04 PM

ई-कॉमर्स सेगमेंट में वर्चस्व की सालाना जंग फिर शुरू हो गई है। इस सेगमेंट की टॉप दो कंपनियों ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट ने एक दूसरे पर हमला करके अपने इरादे साफ कर दिए हैं कि इस जंग को जीतने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखी जाएगी। इस जंग का बिगुल फेस्टिवल सीजन से पहले फ्लिपकार्ट ने बजाया और उसके बाद ऐमजॉन ने दूसरी कंपनियों को आगाह किया।


ऐमजॉन इंडिया के हेड अमित अग्रवाल ने इकनॉमिक टाइम्स से कहा, 'पिछले साल की तुलना में इस साल फेस्टिवल सीजन में ग्राहकों को दो ऐमजॉन से सर्विस मिलेगी।' दरअसल, पिछले साल की तुलना में इस साल फेस्टिवल सीजन में ऐमजॉन इंडया डबल ऑफरिंग्स देने जा रही है। कंपनी ने लॉजिस्टिक्स की क्षमता भी बेहतर की है। इससे एक दिन पहले फ्लिपकार्ट ने कहा था कि वह इस फेस्टिव सीजन में ग्रॉस सेल्स में तीन गुना बढ़ोतरी करेगी और ऐमजॉन से अपनी बढ़त को दोगुनी कर लेगी। उसने बताया था कि पिछले साल कंपनी ने पांच दिन की सेल में 1.55 करोड़ यूनिट्स की बिक्री की थी, जबकि उसके मुताबिक ऐमजॉन की बिक्री 1.5 करोड़ यूनिट्स रही थी।


फ्लिपकार्ट के क्लेम पर अग्रवाल ने कहा कि वह गलत ओपिनियन पर कमेंट नहीं करना चाहते। उन्होंने कहा कि इस फेस्टिवल सीजन की शुरुआत में ऐमजॉन सिलेक्शन, डिलिवरी, वैल्यू, ट्रैफिक और थर्ड पार्टी ऐप्स से ऐक्टिव यूजर्स की संख्या के लिहाज से लीडरशिप पोजिशन में है। उन्होंने बताया, 'सायंटिफिक और मैथेमेटिकल पैरामीटर्स के हिसाब से उनकी कंपनी सबसे आगे है।'


उन्होंने कहा, 'हम स्ट्रॉन्ग मोमेंटम के साथ इस फेस्टिव सीजन में एंट्री कर रहे हैं। हम लीडरशिप पोजिशन में हैं। इसलिए हम ग्राहकों को अब तक का बेस्ट एक्सपीरियंस देने जा रहे हैं। हम अपने इतिहास में इस सीजन के सबसे अच्छा रहने की उम्मीद कर रहे हैं। हमारा मानना है कि इस साल सबसे अधिक ग्राहक हमारे यहां से शॉपिंग करेंगे।' उन्होंने कहा कि ऐमजॉन के प्लैटफॉर्म पर 16 करोड़ प्रॉडक्ट्स हो गए हैं, जो पिछले साल से दोगुने हैं। कंपनी प्राइम कस्टमर्स के लिए और 50 लाख प्रॉडक्ट्स जोड़ रही है, जिससे वहां इसकी कुल संख्या बढ़कर 70 लाख पहुंच जाएगी।


कंपनी ने स्टोरेज और लॉजिस्टिक्स कपैसिटी को भी बढ़ाकर 1.3 करोड़ वर्ग फुट कर लिया है। यही नहीं, ऐमजॉन इंडिया का सेलर बेस भी दोगुना होकर 2.2 लाख पहुंच गया है। अग्रवाल ने कहा, 'आप इसे ऐसे समझिए कि पिछले एक साल में हमने एक और ऐमजॉन खड़ा कर लिया है। इस साल ग्राहकों को दो ऐमजॉन से सर्विस मिलेगी।' यह पहली बार नहीं है, जब ऐमजॉन और फ्लिपकार्ट एक दूसरे को निशाना बना रही हैं। पिछले साल फ्लिपकार्ट के बिन्नी बंसल ने ऐमजॉन को टारगेट करते हुए कहा था कि कंपनी बिक्री बढ़ाने के लिए 'हींग और चूरन' नहीं बेचती।

Comment Here