• fulldetail

अगर सरकार उठाए ये कदम तो सिर्फ 43 रुपए में मिलेगा 1 लीटर पेट्रोल, जानिए कैसे?

15 September 2017 | 11.34 AM

पेट्रोल-डीजल के दाम लगातार बढ़ते ही जा रहे हैं. दिल्ली में  पेट्रोल 70.39 रुपए प्रति लीटर मिल रहा है. वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमतें 79.50 रुपए प्रति लीटर पहुंच चुकी है. डीजल की स्थि ति भी कुछ ऐसी ही है. पेट्रोल-डीजल की कीमतें पिछले तीन सालों में सबसे ऊंचे स्तर पर पहुंच गई हैं. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल की कीमतें घटने के बाद भी देश में पेट्रोल-डीजल की कीमतें नहीं घट रही हैं.


अगर केंद्र सरकार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव के लिए एक कदम उठाएं, तो इनकी कीमतें मौजूदा कीमतों से सीधे आधी हो सकती हैं. अगर सरकार ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान की बात मान लेती है, तो 1 लीटर पेट्रोल सिर्फ 43 रुपए में मिलेगा और एक लीटर डीजल महज 41 रुपए में.


दरअसल पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर ऑयल मिनिस्टर धर्मेंद्र प्रधान ने कहा है कि कीमतों पर काबू पाने के लिए जीएसटी से ही रास्ता निकल सकता है. उन्होंने बताया कि जीएसटी परिषद से पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाने को लेकर विचार करने को कहा है. अगर सरकार इस काम को कर दे, तो आम आदमी को काफी फायदा हो सकता है. हम आपको बता रहे हैं कि अगर पेट्रोल-डीजल नई टैक्स नीति के तहत आते हैं, तो कीमतों में कितना बदलाव आएगा.


अगर पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के दायरे में लाया जाता है, तो इस पर ज्यादा से ज्यादा 28 फीसदी टैक्स लगाया जा सकता है. क्योंकि जीएसटी में यही सबसे ज्यादा टैक्स स्लैब है. 28 फीसदी टैक्स वसूले जाने पर एक लीटर पेट्रोल आपको दिल्ली में करीब 43 रुपए में पड़ेगा. जोकि पेट्रोल की मौजूदा कीमतों से आधा है.


पहले जानें कैसे मौजूदा व्यवस्था में पेट्रोल-डीजल के लिए आपको दिल्ली में 70 रुपए तक भुगतान करना पड़ रहा है और मुंबई में 80 रुपए तक. हले बात करते हैं पेट्रोल की. पेट्रोलियम प्लानिंग एंड एनालिसिस सेल (पीपीएसी) के मुताबिक ऑयल कंपनियां 30.42 रुपए में एक लीटर पेट्रोल डीलर्स को बेचती हैं. डीलर इसमें 3.24 रुपए अपना कमीशन जोड़ते हैं. इसके बाद एक लीटर की कीमत 33.66 रुपए हो जाती है. अब इसमें केंद्र 21.48 रुपए एक्साइज ड्यूटी वसूलता है. दिल्ली में 14.48 रुपए वैट लगता है. इस तरह आपको एक लीटर के लिए करीबन 70 रुपए दिल्ली में देने पड़ते हैं.
डीजल की बात करें, तो ऑयल कंपनियां डीलर्स को 1 लीटर पेट्रोल 29.98 रुपए में बेचती हैं. इसमें 2.17 रुपए डीलर का कमीश जुड़ता है. इस पर अब केंद्र 17.33 रुपए एक्साइज ड्यूटी लगाता है. दिल्ली में 8.58 रुपए का वैट लगता है. इस तरह 1 लीटर डीजल आप तक पहुंचते-पहुंचते 58.06 रुपए पहुंच जाता है.


अगर पेट्रोल जीएसटी के तहत आ जाता है, तो एक्साइज ड्यूटी और राज्यों की तरफ से लगने वाला वैट खत्म हो जाएगा और सरकार अगर 28 फीसदी जीएसटी लगाती है, तो डीलर कमीशन जुड़ने के बाद एक लीटर पेट्रोल की कीमत 33.66 रुपए हो जाती है. इसमें 28 फीसदी जीएसटी जोड़ने पर आपको 9.42 रुपए ओर देने होंगे. इस तरह 1 लीटर पेट्रोल दिल्ली में आपको 43.08 रुपए में मिलेगा.
डीजल की बात करें, तो डीलर कमीशन के जुड़ने के बाद यह 32.15 रुपए हो जाता है. इसमें 28 फीसदी जीएसटी जोड़ा जाए, तो 9.02 रुपए और जुड़ेगा. इस तरह 1 लीटर डीजल आपको महज 41.17 रुपए में पड़ेगा.


हम देख सकते हैं कि अगर पेट्रोल और डीजल जीएसटी के तहत आ जाएंगे, तो उनकी कीमत मौजूदा कीमतों से सीधे आधी हो जाएंगी. इससे अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कीमतों में बदलाव होने पर भी आम आदमी की जेब पर ज्यादा दबाव नहीं पड़ेगा.


हालांकि पेट्रोल-डीजल को जीएसटी के तहत लाने का फिलहाल सरकार का कोई प्लान नहीं है. धर्मेंद्र प्रधान ने जीएसटी परिषद से जीएसटी के जरिए कोई रास्ता निकालने का सुझाव जरूर दिया है, लेकिन ये जल्द होता नहीं दिख रहा है.

 

Comment Here