• fulldetail

सोलर बिज़नेस में कमा सकते है हर महीने 1 लाख रूपये

20 June 2022 | 05:20

नई दिल्ली: केंद्र सरकार सोलर स्किम को काफी बढ़ावा दे रही है, आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल इनस्टॉल करके हर महीने 30 हजार से 1 लाख रूपये तक कमा सकते है।

अगर आप भी बिज़नेस करने में रूचि रखते है तो आप सोलर बिज़नेस करने की सोच सकते है, क्योकि इस बिज़नेस में आपको ज्यादा निवेश करना नहीं पड़ेगा। तो समझते है इस बिज़नेस के बारे में

आज के समय में देशभर में सोलर पैनल की डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रही है। केंद्र सरकार भी सोलर पावर स्किम को बढ़ावा दे रही है। यहाँ तक की अब बैंक भी किस्तों में लोन दे रहे है। और इसके लिए सब्सिडी भी मिलती है।

प्रति यूनिट दर मिलेगी रकम

सोलर पैनल लगने के लिए आपको लोकल कंपनियों से टाइअप करके चलना होगा और साथ ही लाइसेंस भी लेना होगा। सोलर प्लांट लगाने के लिए आपको प्रति किलोवाट 60-80 हजार रुपये निवेश करना होगा।

केंद्र सरकार का न्यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मिनिस्ट्री छत पर सोलर प्लांट लगाने के लिए 30 फीसदी सब्सिडी देता है। बिना सब्सिडी के सोलर पैनल लगाने पर करीब 1 लाख रुपये का खर्चा आता है। सोलर प्लांट से बिजली प्रोडक्शन कर बेचने पर आपको प्रति यूनिट की दर से पैसा मिलेगा। बिजली को आप पावर ग्रिड से जोड़कर राज्य सरकार को बेच सकते हैं। इसके बदले सरकार आपको अच्छी रकम देगी।

आपको यहाँ करना होगा संपर्क

सोलर पैनल के लेने ले लिए आप राज्य सरकार की रिन्यूएबल एनर्जी डेवलपमेंट अथॉरिटी से संपर्क कर सकते हैं।

इसके साथ ही प्राइवेट कंपनियाँ और डीलर्स के पास भी सोलर पैनल ले सकते है। इसके लिए आपको पहले ही अथॉरिटी से अपनी लोन के लिए संपर्क करना होगा। सब्सिडी के लिए भी अथॉरिटी से फॉर्म मिल जाएगा। अगर आप छत पर 2 किलोवाट का सोलर पैनल इंस्टाल कराते हैं, तो दिन में 10 घंटे तक धूप निकलने की स्थिति में इससे करीब 10 यूनिट बिजली बनेगी। महीने के हिसाब से 2 किलोवाट का सोलर पैनल करीब 300 यूनिट बिजली बनाएगा।

मेंटनेंस का खर्चा होगा बहुत कम

फाइनेंस मिनिस्ट्री ने सभी बैंकों को सोलर पैनल प्लांट के लिए लोन देने को कहा है। पहले ऐसा नहीं होता था। देखा जाए तो सोलर पैनल की उम्र 25 तक होती है पर इनकी बैटरी 10 साल में बदलनी होती है। एक घर की बिजली का खर्चा आराम से 1 किलोवाट क्षमता वाले सोलर से हो सकता है। और कंडीशनर चलने के लिए 2 किलोवाट के सोलर की आवश्यकता होती है।

 

Comment Here